लॉकडाउन में नियम तोड़ने वाले व्यापारियों पर से मुकदमा वापस लेगी योगी सरकार

लॉकडाउन में नियम तोड़ने वाले व्यापारियों पर से मुकदमा वापस लेगी योगी सरकार

यूपी के व्यापारियों को योगी सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। प्रदेश के सभी व्यापारियों पर कोविड-19 के समय में लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने के जुर्म जो मुकदमा दर्ज किया था, उसे योगी सरकार वापस लेगी। इस संबंध में कानून मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

व्यापारियों पर जहां-जहां भी मुकदमे हुए हैं उनके संबंध में ब्योरा जुटाने का आदेश प्रमुख सचिव को दिया गया है। हालांकि यह मुकदम कब तक वापस लिया जाएगा, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि अब इन व्यापारियों को कोविड-19 और लॉकडाउन तोड़ने के मामलों में पुलिस और कचहरी की दौड़ नहीं लगानी होगी। प्रदेश सरकार ने व्‍यापारियों पर दर्ज इन मुकदमों को वापस लेने का फैसला किया है। कहां-कितने व्यापारियों को इससे राहत मिलेगी, इसके आंकड़े जुटाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कोविड-19 प्रोटोकॉल और लॉकडाउन उल्‍लंघन के मुकदमे वापस लेने की घोषणा करने वाला उत्‍तर प्रदेश देश का पहला राज्‍य है। फिलहाल ये आदेश व्यापारियों के लिए जारी किया गया है, लेकिन आमलोगों को भी राहत देने पर विचार-मंथन जारी है। सरकार मुकदमे वापस लेने के साथ ही व्यापारियों को भविष्‍य में ऐसी स्थितियों में विशेष एहतियात बरतने की चेतावनी भी देगी।