अमेरिका ने भी माना – आधे अफगानिस्तान पर तालिबान ने किया कब्जा

आधे अफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जा

तालिबान ने अफगानिस्तान के लगभग आधे जिलों पर कब्जा कर लिया है। शीर्ष अमेरिकी जनरल ने इस बात की जानकारी दी। पेंटागन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में जनरल मार्क मिल्ले ने बताया कि तालिबान ने 419 जिला केंद्रों में से 212 जिलों पर अपना कब्जा कर लिया है। तालिबान अपनी रणनीति के अनुसार तेजी से आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि यह अब अफगान के लोगों, अफगानिस्तान की सेना और अफगानिस्तान की सरकार की परीक्षा होगी। पेंटागन की ओर से कहा गया है कि अमेरिकी सैनिकों को अफगानिस्तान से 95 प्रतिशत हटा लिया गया है और 31 अगस्त तक पूर्ण रूप से हटा लिया जाएगा।

प्रेस कांफ्रेंस में मिल्ले के अलावा रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सेना के प्रयास तालिबान पर नहीं, बल्कि आतंकवादी खतरों से निपटने पर केंद्रित होंगे। अमेरिका 11 सितम्बर 2001 को अमेरिका पर हमला करने वाले अलकायदा पर नजर रखेगा।

उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान इस बात को अधिक सुनिश्चित करना है कि हिंसा, आतंकवाद, अफगानिस्तान से हमारी मातृभूमि में नहीं आए। हम तालिबान से उनके वादे को पूरा करने की अपेक्षा करते हैं।

जनरल मिले ने बताया कि तालिबान ने अभी तक देश की 34 प्रांतीय राजधानियों में से किसी पर कब्जा नहीं किया है, लेकिन वह उनमें से लगभग आधी राजधानियों पर लगातार दबाव बना रहा है।