हल्दी दूध के सेवन से होने वाले नुकसान, किन लोगों को हल्दी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए?

हल्दी दूध पीने के नुकसान- हल्दी वाला दूध पीने से कई तरह के फायदे होते हैं। शरीर में कहीं पर चोट लग जाने या फिर सर्दी जुकाम होने पर हल्दी वाला दूध पीने से बहुत ही फायदा मिलता है। दूध की तासीर गर्म होती है इसकी वजह से हल्दी मिलाकर दूध पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में उन लोगों को हल्दी वाला दूध का सेवन नहीं करना चाहिए जिनके शरीर का तापमान बहुत ज्यादा रहता है। ऐसे लोगों को हल्दी वाला दूध पीने से फायदे की जगह नुकसान हो जाता है।

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी दूध

जिन लोगों को लिवर से जुड़ी कोई समस्या हो या फिर कोई बीमारी हो तो वैसे लोगों को हल्दी मिलाकर दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। लिवर से जुड़ी समस्या को हल्दी वाले दूध के सेवन और बढ़ा सकता है। इसलिए ऐसे लोगों को हल्दी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

हल्दी टेस्टोस्टरॉन के स्तर को कम कर देती है। इससे स्पर्म की सक्रियता में भी कमी आ जाती है। यदि आप अपनी फैमिली को बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कोशिश करें कि हल्दी वाला दूध का सेवन ना करें। इसका सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है।

हल्दी वाला दूध प्रेग्नेंट महिलाओं को भी नहीं सेवन करना चाहिए। घरेलू नुस्खा के आधार पर हल्दी वाला दूध प्रेग्नेंट महिलाओं को पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी वाला दूध पीने से पेट की गर्मी बढ़ जाती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए 3 महीने के भीतर हल्दी वाला दूध का सेवन खतरनाक हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को शुरुआत के 3 महीने हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।