सीरम इंस्टीट्यूट ने घटाई कोरोना वैक्सीन की कीमत, जानें क्या है नई कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी वैक्सीन कोविशील्ड के दाम घटा दिए हैं। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि उन्होंने राज्यों के लिए तय की गई कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये कर दी है। उनका कहना है उन्होंने ऐसा इसलिए किया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन का लाभ मिल सके।

सीरम सीईओ अदार पूनावाला ने अपने ट्वीट के जरिए कहा, ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से परोपकार की भावना के तहत मैं राज्यों के लिए तय की गई वैक्सीन की कीमत 400 रुपये प्रति डोज से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज कर रहा हूं। कीमतों में बदलाव तुरंत लागू हो गई हैं। इससे राज्य सरकारों के फंड के सैड़कों करोड़ रुपये बचेंगे, जिससे और भी अधिक लोगों तक वैक्सीन पहुंचाई जा सकेगी। साथ ही अनगिनत जिंदगियों को भी बचाया जा सकेगा।’

सरकार की अपील के बाद दाम घटाया

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 टीके ‘कोविशिल्ड’ की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक घोषित की थी और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक घोषित की थी। यही टीके केंद्र सरकार 150 रुपए प्रति डोज केंद्र सरकार को उपलब्ध है।

केंद्र सरकार ने वैक्सीन बनाने वाली सभी कंपनियों से दामों में कमीं करने की अपील की थी। इसके बाद अदार पूनावाला ने कोविशील्ड के दाम में कमी करने की घोषणा की। बता दें कि केंद्र सरकार ने 1 मई से सभी वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन लगाने की छूट दी है। हालांकि 18 से कम उम्र के बच्चों को अभी इस दायरे से बाहर रखा गया है।