गुजरात को पीएम मोदी की सौगात, कैपिटल रेलवे स्टेशन, रोबोटिक गैलरी सहित कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

गुजरात को पीएम मोदी की सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वर्चुअल माध्यम से गुजरात में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में नए रूप से पुनर्विकसित गांधीनगर केपिटल रेलवे स्टेशन और साइंस सिटी अहमदाबाद में एक्वेटिक (Aquatic) गैलरी, रोबोटिक गैलरी व नेचर पार्क शामिल है।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर गृहमंत्री ने कहा कि आज पूरे गुजरात और विशेष रूप से गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के सभी नागरिकों के लिए बहुत हर्ष का दिन है। 35 साल बाद गांधीनगर रेलवे स्टेशन का पूरा कायाकल्प माननीय प्रधानमंत्री के कर कमलों द्वारा होने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जब इस रेलवे स्टेशन का विचार रखा गया, मूल स्वरूप बना और उसके बाद जब कन्स्ट्रक्शन शुरु हुआ, तब कई लोगों को लगता था कि यह एक प्रकार का इंजीनियरिंग साहस है, लेकिन आज यह साहस सफल हुआ और उसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा हो रहा है।

केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उनका आग्रह और लक्ष्य गुजरात के सभी विकास कार्य विश्वस्तरीय बनाने पर रहता था और उसी के अनुसार योजना होती थी। इसके परिणामस्वरूप आज गुजरात में अनेक विकासलक्षी विश्वस्तरीय परियोजनाएं बनी हैं जो पूरी दुनिया में उदाहरणीय हैं, उसमें आज यह योजना भी जुड़ गई है।

अमित शाह ने कहा कि गांधीनगर केपिटल रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास प्रोजेक्ट पर करीब 800 करोड़ रुपए की लागत आई है और इसके साथ बनाए गए फाईव स्टार होटल से गांधीनगर में इन्फ्रास्ट्रक्चर और टूरिजम को बढ़ावा मिलेगा। नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद रेलवे ने गुजरात में कई परियोजनाएँ पूर्ण की हैं।

उन्होंने कहा कि हाल ही में विश्व के सबसे ऊंचे सरदार वल्लभभाई पटेल के स्टेचयू के विश्व मानस पटल पर आने के बाद रेलवे ने देश के 8 महत्वपूर्ण स्थानों को जोड़ने का कार्य भी किया है और आज गांधीनगर को बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी के साथ जोड़ने का कार्य भी पूर्ण हो गई है।

गृहमंत्री ने कहा कि गांधीनगर से वरेठा के बीच एक मेमू (Mainline Electric Multiple Unit-MEMU) सर्विस ट्रेन की भी शुरुआत हो रही है जो यातायात करने वाले लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। महेसाणा-वरेठा रेलवे खंड का गेज परिवर्तन और विद्युतीकरण व सुरेन्द्रनगर-पीपावाव सेक्शन के विद्युतीकरण का भी आज लोकार्पण हो रहा है। इससे रेलवे गेज परिवर्तन और विद्युतीकरण के लक्ष्य और आगे बढ़ेंगे।

अमित शाह ने कहा कि साइंस सिटी में एक्वेटिक (Aquatic) गैलरी और रोबोटिक गैलरी विज्ञान में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी। रोबोटिक गैलरी में करीब 11 हजार वर्ग मीटर के क्षेत्र में रोबोटिक उद्योग और उसके आयामों को बहुत ही सुंदर व सुरुचि पूर्ण तरीके से छोटे बच्चों के सामने प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि इसमें मानव रोबोट संवाद से लेकर कृषि, अंतरिक्ष, रक्षा और अन्य क्षेत्रों के अंदर रोबोट के कई उपयोग दिखाए गए हैं। एक्वेटिक (Aquatic) गैलरी में लगभग 40 लाख लीटर पानी में व्हेल से लेकर कई प्रकार के समुद्री जीवों और समुद्री जगत के बारे में बच्चों की जिज्ञासा संतुष्ट करने का एक महत्वपूर्ण कार्य आज साइंस सिटी में सम्पन्न होने जा रहा है।

साथ ही लगभग 8 हेक्टर में 13 करोड़ रूपए के खर्च से नेचर पार्क का भी आज प्रधानमंत्री जी के हाथों लोकार्पण होने जा रहा है। इसे बायोलोजिकल पार्क में भी रूपांतरित करने की योजना है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि उनके लिए यह बहुत ही सौभाग्य की बात है कि उनके निर्वाचन क्षेत्र गांधीनगर में विश्वस्तरीय विकास परियोजनाएं शुरू हो रही हैं। अमित शाह ने कहा कि इसके लिए वे गुजरात की जनता और गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र की तरफ से माननीय प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं, आप जो ये सौगात दे रहे हैं, वह गांधीनगर मत क्षेत्र के सभी मतदाताओं के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी और गुजरात के विकास में एक नया आयाम बनेगी।