63 देशों में फैला ओमिक्रोन वेरिएंट, जॉनी डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा

24 घंटे में 15 हजार मरीजों ने कोरोना को दी मात

कोरोना का ओमीक्रोन वेरिएंट बहुत ही तेजी से फैल रहा है। अब तक यह दुनिया के 63 देशों में फैल चुका है। देश में छह राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेश इसकी चपेट में आ चुके हैं। देश में ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या अब 38 हो गई है। इनमें सबसे अधिक महाराष्ट्र में हैं जहां कुल 18 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा राजस्थान में (9), कर्नाटक (3), गुजरात (3), केरल (1) , आंध्र प्रदेश (1) , दिल्ली (2) और चंडीगढ़ में (1) है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार ओमी क्रोन अब तक 63 देशों में फैल चुका है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इसके फैलने की गति देखकर ऐसा लगता है कि यह जल्द ही डेल्टा वेरिएंट को भी पीछे छोड़ देगा ।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले

ओमी क्रोन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में आए हैं। अब तक राज्य में इस वेरीएंट से 18 लोग संक्रमित हो चुके हैं और मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। जिस रफ्तार से इसका संक्रमण बढ़ रहा है उसको देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने चिंता व्यक्त की है।

बता दे कि डब्ल्यूएचओ ने पहले ही इस वैरीअंट को वैरीअंट ऑफ कंसर्न में रखा है। इससे पहले भारत में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने काफी तबाही मचाई थी। इस दौरान लाखों लोगों की मौत भारत में कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से हो गई थी। देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई थी।