जेवर एयरपोर्ट – कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे सीएम योगी, थोड़ी देर में पीएम मोदी करेंगे भूमि पूजन

योगी आदित्यनाथ जेवर एयरपोर्ट

नोएडा में बहुचर्चित इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) की नींव आज पीएम मोदी रखेंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। पीएम मोदी थोड़ी देर में शिलान्यास स्थल पर पहुंचेंगे।

कार्यक्रम स्थल पर पीएम मोदी के पहुंचने से पहले लोगों की काफी भीड़ पहुंच चुकी है। इस एयरपोर्ट से सितंबर 2024 के अंत तक एक रनवे के साथ उड़ान सेवाएं शुरु होने की संभावना है। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट के शिलान्यास के बाद प्रदर्शनी देखेंगे। इसमें एयरपोर्ट की विकास यात्रा के बारे में फिल्म भी दिखाई जाएगी।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने जेवर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के कारण विस्थापित हुए लोगों के पुनर्वास के लिए 3,301 करोड़ रुपए आंवटित किए है। एयरपोर्ट की वजह से प्रभावित 7,224 परिवारों को विस्थापन के कारण उनके पुनर्वास के लिए 403 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

विस्थापितों में लाभार्थियों में रोही के 2,368, दयानतपुर के 2,659, किशोरपुर के 936, रणहेड़ा के 613, परोही के 573 और बनवारीवास के 75 लोग शामिल हैं। जेवर बांगर क्षेत्र में 3,003 विस्थापित परिवारों को 25,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से भूमि आवंटित की गई है।

क्या होगी इस एयरपोर्ट की खासियत

जेवर एयरपोर्ट में ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सेंटर विकसित किया जाएगा, जिसमें मल्टी मॉडल ट्रांजिट केंद्र होगा। मेट्रो और हाई स्पीड रेलवे स्टेशन होंगे। टैक्सी, बस सेवा और निजी वाहन पार्किंग सुविधा मौजूद होगी। इस तरह हवाई अड्डा सड़क, रेल और मेट्रो से सीधे जुड़ने में सक्षम हो जाएगा। नोएडा और दिल्ली को निर्बाध मेट्रो सेवा के जरिए जोड़ा जाएगा।