Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से मिलता है शुभ लाभ

धनतेरस में क्या दान करें

धनतेरस का नाम आते ही मन में सोने-चांदी की खरीदारी का ख्याल आता है। धनतेरस के दिन सोने-चांदी की खरीदारी को बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन धनतेरस पर कुछ वस्तुओं का दान करने से अनंत फल की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और शुभ फल प्रदान करती हैं। इस साल धनतेरस 2 नवंबर 2021 को है। जानिए धनतेरस पर किन चीजों का करना चाहिए दान-

1. अनाज का दान- धनतेरस के दिन अनाज का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। धनतेरस पर गेहूं या चावल किसी भी चीज का दान कर सकते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में बरकत आती है और घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती है।

2. लोहे का दान- धनतेरस के दिन लोहे का दान शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है। धनतेरस के दिन लोहे के दान से जातक का भाग्योदय होता है।

3. कपड़ों का दान- धनतरेस के दिन गरीब या जरूरतमंद को कपड़े दान करने चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को मृत्युलोक में कष्ट नहीं झेलने पड़ते हैं और भगवान कुबेर की कृपा बनी रहती है।

4. झाड़ू का दान- धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने की परंपरा है। इस दिन झाड़ू दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि अगर आप किसी धार्मिक स्थल के लिए झाड़ू दान करते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

5. मिठाई का दान- धनतेरस के शुभ अवसर पर भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी को भोग लगाना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन मिठाई दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।

नोट- यह जानकारी जनमानस को ध्यान में रख कर दी गई है। हम इस पर दावा नहीं करते हैं कि यह पूर्णतया सत्य और स्टिक है। अमल से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।