केंद्र सरकार का NTPC को आदेश, दिल्ली को जरूरत के मुताबिक करें बिजली सप्लाई

भारत में कोयला की कमी

केंद्र सरकार ने एनटीपीसी और डीवीसी को निर्देश दिया है कि दिल्ली की बिजली जरूरत के मुताबिक आपूर्ति करें। पिछले 10 दिनों में दिल्ली डिस्कॉम्स को दी गई घोषित क्षमता को ध्यान में रखते हुए, बिजली मंत्रालय ने एनटीपीसी और डीवीसी को निर्देश जारी किए हैं।

केंद्र सरकार के आदेश के बाद दिल्ली की वितरण कंपनियों को उनकी मांग और आवश्यकता के अनुसार बिजली मिल सकेगी।

बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को आरोप लगाया था कि पूरे देश में बिजली की स्थिति बेहद नाजुक है। वहीं, उनके कैबिनेट सहयोगी सत्येंद्र जैन ने दावा किया कि दिल्ली सरकार को महंगी गैस-आधारित और उच्च बाजार दर पर बिजली की खरीद करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी ने शहर में बिजली की आपूर्ति आधी कर दी है।

केंद्र सरकार आपूर्ति को लेकर जारी किया निर्देश

एनटीपीसी और डीवीसी दिल्ली डिस्कॉम्स को उनके कोयला आधारित बिजली स्टेशनों से संबंधित पीपीए के तहत उनके आवंटन के अनुसार मानक घोषित क्षमता (डीसी) की पेशकश कर सकते हैं। एनटीपीसी और डीवीसी ने दिल्ली को उतनी ही बिजली देने के लिए कहा गया है, जितनी दिल्ली के डिस्कॉम्स द्वारा मांग की जाती है।

इसके अलावा, कोयला आधारित बिजली उत्पादन से बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए 11.10.2021 को आवंटित बिजली के उपयोग के संबंध में भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इन दिशानिर्देशों के तहत, राज्यों से राज्य के उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति के लिए आवंटित बिजली का उपयोग करने का अनुरोध किया गया है।