अब खरीदें जमकर सोना और चांदी, केंद्र सरकार ने आयात शुल्क इतने प्रतिशत घटाया

नई दिल्ली। सोमवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया। बजट में सभी मुख्य सेक्टर को ध्यान में रखा गया है। वहीं आम आदमी की पहुंच से बाहर हो रहे सोना और चांदी की कीमतों में सरकार ने कमी करने की कोशिश की है।

केंद्र सरकार ने आम लोगों तक सोना-चांदी की पहुंच के बरकरार रखने के लिए कीमतों में कमी करने का फैसला किया है। अपने बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है। इस कटौती से सोना और चांदी सस्ता होने की उम्मीद है।

बता दें कि सोने पर फिलहाल 12.5 फीसदी का आयात शुल्क लगता है। वित्त मंत्री ने कहा कि 2019 में सोने पर सरकार ने आयात शुल्क को 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया था। जिसके बाद इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो गई थी। इसको देखते हुए सरकार सोना और चांदी पर सीमा शुल्क को तर्कसंगत बनाने जा रही है।

जानकारों को कहना है कि सोने पर उच्च आयात शुल्क से सरकार को सोने के आयात को कम करने में मदद मिलती है। इससे व्यापार घाटा नियंत्रण में रहता है। बता दें कि भारत बड़े पैमाने पर सोना का आयात करता है। चीन के बाद भारत सोने का सबसे बड़ा खरीददार है।