विधानसभा चुनाव – इस बार ऑनलाइन होगा नामांकन, वोटिंग टाइम में भी 1 घंटे की बढ़ोतरी

विधानसभा वोटिंग

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कर दी है। जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं उनमें पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल शामिल हैं।

इस बार पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने पूरा जोर लगाया है चुनाव में बाजी पलटने की। बीजेपी नेताओं की तरफ से लगातार रैलियाँ की जा रही हैं। इस बार पश्चिम बंगाल में मख्य मुकाबला बीजेपी और टीएमसी के बीच है।

मुख्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव तारीखों की घोषणा करते हुए कहा कि इस बार बंगाल में चुनाव पर्यवेक्षक के रूप में अजय नाइक को जिम्मेदारी दी गई है। सभी राज्यो में वोटिंग के वक्त वीडियोग्राफी होगी। सीसीटीवी कैमरों से वोटिंग, पोलिंग बूथों की निगरानी की जाएगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि वोटिंग की प्रक्रिया को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में सीएपीएफ की तैनाती की गई है। आयोग ने राजनीतिक दलों को रोड शो करने की इजाजत दे दी है। इसके साथ-साथ वोटिंग के टाइम में एक घंटे की बढ़ोतरी की गई है।

इससे पहले चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बिहार विधानसभा चुनाव के अनुभवों का जिक्र किया। आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव को कोरोना के दौरान कराने का जिक्र करते हुए कहा कि यह आयोग के लिए एक अग्निपरीक्षा थी। बता दें कि बिहार में कोरोना के दौरान चुनाव कराने को लेकर काफी हंगामा हुआ था। हालांकि चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया था।