असम: हिमंत बिस्वा सरमा होंगे अगले मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में लिया गया फैसला

हिमंत बिस्वा सरमा

गुवाहाटी। असम के अगले मुख्यमंत्री के रूप में हिमंत बिस्वा सरमा शपथ लेंगे। उनके मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। असम बीजेपी के विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता चुना गया। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसकी जानकारी दी।

बता दें कि इससे पहले निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने रविवार को ही राज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंपा था। दिल्ली में हुई बैठक के बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि हिमंत बिस्वा को असम की कमान सौंपी जा सकती है।

बता दें कि असम में बीते छह दिनों से नए मुख्यमंत्री को लेकर मंथन चल रहा था। इसका हल निकालने के लिए केंद्रीय नेतृत्व ने शनिवार को निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एवं मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हेमंत बिस्वा सरमा, को दिल्ली बुलाकर उनसे व्यापक चर्चा की थी।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के आवास पर लगभग तीन घंटे तक मुलाकातों का दौर चला था। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बी एल संतोष भी मौजूद थे।

बता दें कि असम में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला है। राज्य की 126 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 75 सीटों पर जीत हासिल की थी।