टीवी सीरियल रामायण के ‘रावण’ अरविंद त्रिवेदी का निधन

अरविंद त्रिवेदी का निधन

रामानंद सागर के रामायण धारावाहिक में रावण की प्रसिद्ध भूमिका निभाने वाले अभिनेता अरविंद त्रिवेदी का निधन हो गया। अरविंद त्रिवेदी ने हिंदी-गुजराती फिल्मों सहित कई नाटकों और धारावाहिकों में अभिनय किया। उनके निधन से गुजराती फिल्म उद्योग को गहरी क्षति पहुंची है। उन्हें गुजराती फिल्मों में भीष्म पितामह का सम्मान हासिल था। वे 82 वर्ष के थे।

हाल ही में टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में नट्टू काका का किरदार भी अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 83 वर्षीय अरविंद त्रिवेदी का मंगलवार (05 अक्टूबर) की रात को हार्टअटैक से निधन हो गया। बता दें कि बीते लंबे वक्त से अरविंद उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे। वहीं वो पिछले कुछ वक्त से चलने में भी असमर्थ हो गए थे।

पूर्व सांसद अरविंद त्रिवेदी का जन्म मध्य प्रदेश के उज्जैन के एक गुजराती परिवार में हुआ था। उनका जन्म 8 नवंबर 1938 को इंदौर में जेठालाल त्रिवेदी के घर हुआ था। उन्होंने बॉम्बे (अब मुंबई) के भवंस कॉलेज में इंटरमीडिएट स्तर तक पढ़ाई की। 4 जून 1966 को उन्होंने नलिनी से शादी की।

भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त रहे अरविंद त्रिवेदी ने मोरारी बापू के घर में राम की मूर्ति स्थापित की थी। ‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाने के बाद वे पूरे देश में मशहूर हो गए। एक इंटरव्यू में अरविंद त्रिवेदी ने कहा था कि जब वे सीरियल में रावण का रोल प्ले कर रहे थे तो शूटिंग के लिए जाते वक्त राम की पूजा करते थे।

बता दें कि अरविंद त्रिवेदी ने करीब 300 फिल्मों में काम किया है। धार्मिक और सामाजिक गुजराती फिल्मों के जरिए उन्हें एक अलग पहचान मिली। अरविंद त्रिवेदी ने ‘संतुरंगी’, ‘होटल पद्मनी’, ‘कुंवर बैनू मामेरु’, ‘जैसल-तोरल’ और ‘देश रे जोया दादा परदेश जोया’ जैसी कई सफल गुजराती फिल्में दी हैं। अरविंद त्रिवेदी ने ‘पराया धन’, ‘आज की ताजा खबर’ जैसी हिंदी फिल्मों में भी काम किया है।

रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले अभिनेता सुनील लहरी ने अरविंद के निधन पर शोक जाहिर किया है। सुनील ने ट्विटर पर लिखा, ‘बहुत दुखद समाचार है कि हमारे सबके प्यारे अरविंद भाई अब हमारे बीच नहीं हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। मैंने अपने पिता समान, मेरे गाइड और बेहतरीन इंसान को खो दिया।’ सुनील लहरी के अलावा भी कई सेलेब्स और फैन्स ने अरविंद को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है।